Best क्रिस्टियानो रोनाल्डो -Short Motivational story in Hindi for Success

Hello friends, आज हम एक ऐसी motivational story in hindi  for success के बारे मे जानेंगे जो आपको अंदर से बेहद ही  motivate करेगी और आप जान पाएंगे कि इंसान अपने सपनो को पाने के लिए किस हद तक मेहनत करता है। ऐ short motivational story पढने के बाद आप जरूर इस इंसान से inspire होंगे और आप मे कई सारे लोग इस इंसान को जरूर जानते होगे | ये hindi motivational success story है Cristiano Ronaldo की तो चलिए शरू करते है क्रिस्टियानो रोनाल्डो की  success story

short Motivational story in Hindi for success


क्रिस्टियानो रोनाल्डो- Cristiano Ronaldo motivational story in Hindi for success



क्या किसी goverment  स्कूल में पढ़ने वाला लड़का दुनिया सबसे बेहतरीन Football Player बन सकता है ? बिलकुल बन सकता है अगर वो अपने लक्ष्य के पीछे पागलो की तरह महेनत करने लगे। फुटबॉल के पीछे अपने इसी पागलपन की वजह से आज वह बंदा Cristiano Ronaldo  के नाम से जाना जाता है, जो दुनिया का नंबर 1 football player  है। आज ये सब जानते हैं कि ये बंदा अरबों के बंगले में रहता है। करोड़ों की गाड़ियों में घूमता है। इस कामयाबी के पीछे का उसका  struggle है | कुछ ही लोग रूबरू है। कामयाबी ऐसे बंदों से दूर रह नहीं सकती जो अपने लक्ष्य को पाने के लिए जी जान लगा देते है। और अपने सपनो को पूरा करने केलिए कोई भी मुसीबत या हालातों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहेता है।

a motivational story in Hindi for success


Ronaldo के कोच बताते हैं की एक दिन उन्होंने रात को आफिस की खिड़की से कुछ पेड़ों को हिलते देखा । उन्हें कोई मीडियावाले जासूसी कर रहे हैं। एसा लगा पर पूछताछ करने के बाद पता चला कि रोनाल्डो  पेड़ों के बीच अकेले practice  कर रहे थे ताकि अपने skills को और impruve  कर सके । traning  के बाद बाकी खिलाड़ी और स्टाफ सभी  चले आते थे। तब एक बंदा लगा रहता है अपने आप को और बहेतरीन बानाने में । कामयाबी पाने के लिए जो आप कर रहे हो उसमें आपका प्यार होना भी जरूरी है।क्योंकि अपने काम के प्रति प्यार जब जनून में बदल जाता है , फिर तुम्हे कोई नही रोक सकता उस खेल( काम) का सबसे बहेतरीन प्लेयर बनाने से।अपने काम के प्रति आपका जो passion है वही आपको आपकी कामियाबी तक पहोचने का एक जरिया है ।इसीलिए जो भी काम करो पूरे passion और जज्बे के साथ करो।Ronaldo की यह मेहनत ही हमें motivation देती है | 

the short motivational story in Hindi for success



जब तुम अपने रास्ते पर चलोगे तो कई उतार चढ़ाव जरूर आएंगे जो तुम्हें और ज्यादा मजबूत बनायेगे।जो बहुत ही जरूरी है अपने मुकाम को हासिल करने केलिए।अगर तुम आनेवाली मुसीबतो या नाकामयाबी से डर गए तो तुम मे और एक आम इंसान में कोई फर्क नही रहेजायेगा। जीवन मे आनेवाली नाकामयाबी और तकलीफो से सीखकर जो आगे बढ़ते है। वही लोग अपनी मंजिल को पाने में सफल होते हैं।जो कि हर कीसी के बस की बात नही है।हम तो बस  हमेशा बहाने बनाते है । पर जो बिना बहाने बनाये किसी भी हालातो में रास्ते खोज लेते है कही सफलता पा सकते हैं।
short Motivational story in Hindi for success


रोनाल्डो की Life में भी कई मुश्किलें आईं पर ये मुश्किलें इस बंदे का बाल भी बांका न कर सकी । 12 साल की उम्र में इस बंदे को फुटबॉल के लिए अपने फैमिली से दूर रहना पड़ा । 15 साल की उम्र में हार्ट प्रॉब्लम की वजह से डॉक्टर  ने फुटबॉल खेलने से मना कर दिया । पर अब तो ये Game इस बंदे की जान बन चुका था । और अब उनके पास दो रास्ते थे या फुटबॉल खेलना छोड़ दो । या हार्ट की सर्जरी कर लो | पर इस बंदे ने दूसरा रास्ता चुना । अभी तो सर्जरी हुई ही थी कि तभी दूसरा पहाड़ टूट पड़ा।  शराब पीने की वजह से उनके Father  की Death  हो गई जिसे रोनाल्डो को बहुत बड़ा सदमा लगा था । पिता के बाद घर का खर्चा चलाने के लिए उनकी Mother  को दूसरों की घर में काम तक करना पड़ा लेकिन मुसीबतों के बावजूद इस बंदे ने पैशन के लिए मेहनत करना नहीं छोड़ा । ऐसे लोग आपने पैशन के लिए कुछ भी कर सकते है । उनमें एक  पागलपन और जुनून सवार हो जाता हैं। जो आगे चलकर पूरी दुनिया केलिए एक मिसाल बन जाता है। 

हार्ड वर्क motivation story Hindi में for success


short Motivational story in Hindi for success

 


रोनाल्डो के फिटनेस कोच बताते हैं। की champion league  का मैच खेलने के बाद जब रोनाल्डो रात 2 बजे शहर लौटे तो उनके सारे साथी घर चले गए । ये बंदा traning center  जाकर वर्क करता है । मैच जीतने के बाद भी । और दुनिया का सबसे महान खिलाड़ी बनने के बाद भी ये बंदा रुकने का नाम नहीं लेता । जो दूसरों से नहीं खुद अपने आप से COMPETITION  करके खुद को और बेहतर बनाने के लिए ।और ऐसा नहीं कि रोनाल्डो से और टैलेंटेड प्लेयर्स नहीं हैं । पर इसके  जितना Hardwork  कोई नहीं कर पाता और इसी Hardwork  की बदौलत कामयाबी उनके कदम चूमती है । 



नंबर वन बनना मुश्किल है । और उससे भी मुश्किल है नंबर 1 बने रहना। ronaldo  वो सब कुछ करते हैं जो उन्हें नंबर वन बनाए रखें ।और ये सिर्फ नंबर 1 बनने के लिए ही नही बल्कि खेल के प्रति उसका जो प्रेम है जो पैशन है वो करवाता है। प्रेक्टिस के दौरान भी वो सबसे  लास्ट घर जाते हैं ।उसके साथी प्लेयर एक किस्सा बताते है कि एक दिन दिनभर प्रैक्टिस के बाद वो रोनाल्डो के साथ उनके घर चले गए । उनके साथ डिनर करने के बाद उन्हें लगा कि रोनाल्डो रेस्ट करेंगे। पर फुटबॉल लेके ये बंदा वापस प्रैक्टिस करने चला गया । उसके नौकर से पूछने के बाद उन्होंने बताया कि वे प्रैक्टिस हमेशा कुछ ज्यादा करते हैं। 

passion motivational story in Hindi for success


क्या तुम दे सकते वैसा डेडिकेशन तुम्हारे सपनों के लिए ?ज़रूर दे सकते हो । अपने प्रयासो को तब तक न रोको जब तक तुम अपने सपनो को साकार न कर लो। फिर उसके लिए दुनिया इधर की उधर क्यों न करनी पड़े। लेकिन तुम डटे रहो, लगे रहो,ना परवाह करो आने वाली रुकावटो की । फिर देखो कामियाबी अपने आप आपके दरबाजे पे दस्तक देगी। 


Finally मुझे उम्मीद है कि आपको भी यह motivational story अच्छी लगी होगी अगर आप और भी motivational stories को पढ़ना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो | यहाँ पर आपको छोटी छोटी लेकिन success कहानी यों का खजाना मिलेगा आपका कीमती समय देने के लिए दिल से आपका शुक्रिया

आपको story अच्छी लगी है तो ,अपने दोस्तों को share करना मत भूलियेगा |

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां