ऊपरवाला आपके साथ है -Positive Motivational story #motivational_story_hindi

नमस्कार दोस्तो आजकी हमारी कहानी है उन लोगो के लिए जो सोचते है के भगवान हमारे साथ नहीं । ये Positive Motivational story in hindi आपको ये story पढ़ कर जरूर inspire करेगी । ये मोटिवेशन कहानी आपको positive भी रखेगी ।  

ऊपरवाला आपके साथ है -Positive Motivational story #motivational_story_hindi



सामने हो मंजिल तो रास्ते ना मोड़ना,
जो भी हो मन में वह सपने मत तोड़ना।
कदम कदम पर मिलेंगी मुश्किले आपको,
बस सितारे चुनने के लिए जमीन मत छोड़ना॥


Positive Motivational Story In Hindi 

एक लड़का गरीब परिवार का था ।  लड़का गांव से आकर शहर में नौकरी की तलाश में रह रहा था । सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहा था । कुछ परीक्षाएं  दे दी थी, कुछ परीक्षाएं बाकी थी । एक दिन फिर खुशी की बात हुई उसके पास में नौकरी के लिए इंटरव्यू का कॉल आया । अगली सुबह उसे इंटरव्यू के लिए दूसरे शहर में जाना था । लेकिन समस्या यह थी कि उसके पास पैसे नहीं थे । उसने घर में ढूंढा तो मुश्किल से 50 रुपये मिले । गरीब परिवार का लड़का था , पढ़ाई का खर्च आता था , शहर में रहने का खर्च आता था, दोस्तों से पहले से वह उधार मांग चुका था। वह वापस भी नहीं कर पाया था ,दूसरी बार मांगेंगे तो और शर्म आएगी। 

अगली सुबह उन्होंने एक जोड़ी जो अपने अच्छे वाले कपड़े थे वह पहन के कागजात लेकर  बस स्टैंड की ओर चला गया । ऊपर वाले को धन्यवाद भी कह रहा था और  पूछते रहा था कि यह क्या कर दिया मेरे साथ । लड़के को लग रहा था कोई ना कोई जान पहचान वाला मिल जाएगा लिफ्ट ले लूंगा और दुशरे शहर चला जाऊंगा और इंटरव्यू देकर वापस आ जाऊंगा। लेकिन जब वह बस स्टैंड पर पहुंचा तो उसे कोई अपना जान पहचान वाला दिख नहीं रहा था । बस में जाने के लिए तो किराया चाहिए ,पैसे चाहिए और उस लड़के के पास था नहीं । लड़का उदास होकर  बस स्टैंड से वापस आया और पास में ही एक बड़ा सा मंदिर दिख रहा था । तो सोचा मंदिर में जाकर ऊपर वाले को पूछ कर आउ , है उपरवाले क्या चाहिए मुझसे। 

ये भी पढ़िये - 

लड़का मंदिर पहुंचता है सीढ़ियां चढ़ता है और मंदिर में जाकर भगवान को प्रणाम करता और कहता है अब आप ही बचा सकते हैं मुझे इस समस्या के लिए। प्रणाम करके वह वापस जाता है ,मंदिर की सीढ़ियों पर बैठे बैठे अपने जूते बांध रहा होता है तो पास में ही एक फकीर बैठा होता है । दिखता है कि उसके कटोरा में काफी पैसे है। यह देखकर वापस अपना मुंह मंदिर की तरफ करता है और कहता है वाह जिसको चाहिए उसको दे नहीं रहे हो ,जिसको नहीं चाहिए उसको बहोत सारे पैसा दे रहे हो।

Motivational story for student in Hindi 

फकीर  सब समझ जाता और पूछता है क्या बात है।  कोई मदद कर सकता हूं मैं आपकी । तो लड़का कहता है भाई साहब आप क्या मदद करोगे  मेरी आप खुद मांग कर कमा रहे हो। फकीर केहता है नहीं मैं मांग कर नहीं कमा रहा हूं। सब लोग मुझे देते हैं इसलिए नहीं कि मैं मांग रहा हूं । बल्कि इसलिए दे रहे सब लोग पुण्य कमाना चाहते हैं । मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूं बताओ बात किया है।

लड़का कहता है  इंटरव्यू के लिए दूसरे शहर में जाना है ।लेकिन मेरे पास पैसे है नहीं । सिर्फ ₹50 है और भाड़े के लिए पैसे चाहिए। तो फकीर  कहते  है मुझसे पैसे लेकर जाओ । वैसे भी मे  एक टाइम का खाना खाता हूं और बीमार हूं इसलिए कुछ दवाइयां लेता हूं बाकी शाम को मैं वापस मंदिर की पेटी में डाल देता हूं। मुझे कोई पैसो का मोह नही है।

लड़का विश्वास कर लेता है बाबा की बात का । 500 रुपये लेता है बाबा से। और लड़का बोलता है बाबा  मेरे पास पैसे आजाएंगे मैं लौटाने के लिए जरूर आऊंगा।  बाबा बोलते हैं मैं यही तुमको मिलूंगा मेरा और कोई ठिकाना नहीं है।  जब चाहे तुम दे सकते हो।

Positive story in hindi for kids 

लड़का इंटरव्यू देने के लिए जाता है।  और लड़का इंटरव्यू में पास हो जाता है । और नौकरी मिल जाती है। खुश हो कर शाम को जब वापस अपने शहर आ रहा होता है, तो सोचता है कि बाबा को मैं धन्यवाद करने जरूर जाउगा बाबा की वजह से ही मुझे आज नौकरी मिली है।

Positive inspirational story in hindi


लड़का वापस जाकर मंदिर के पास जाता है । तो देखता है बडी भीड़ लगी थी ।वहा जाके लोगो को पूछता है क्या हो गया। वही एक बंदा कहता है एक फकीर की मौत हो गई। भिड़ को छानकर वह आगे जाता है और देखता है तो वही बाबा जिन्होंने मदद की थी । वह मरे हुवे पडे होते है। एक व्यक्ति केहता  है आज इन्होंने  दवाई नहीं ली। सायद पैसे नहीं होंगे। इसलिए मर गए।


लड़का कहता है, हे ऊपर वाले एक इंसान किसी की जिंदगी बनाने के लिए खुद की जिंदगी दांव पर लगा कर चला गया। लड़का समझ नहीं पा रहा था क्या करें चक्कर आ रहे थे। भीड़ में से एक और आवाज आ रही थी । भिखारी था ,मर गया अच्छा हुआ वैसे भी किसी काम के नहीं आता।

Moral of story 

एक छोटी सी कहानी हमें दो बात सिखाती है

  • पहली बात दूसरों पर विश्वास करो और मदद करो जब हम एक दूसरे की मदद करेंगे तभी हम आगे बढ़ पाएंगे
  • दूसरी बात भरोसा रखो जब आपको लगता है कि अब लाइफ में कुछ नहीं हो सकता। तब कहीं ना कहीं से आपको मदद जरूर मिलेगी ।


ऊपरवाला आपको भी नहीं मालूम कि आपको कब किसको ऊपर वाला बनाकर भेज दे। इसीलिए मदद करो यकीन रखो कि आपकी जिंदगी में भी कोई ना कोई ऊपर वाला जरूर आएगा। 


आशा करता हु आपको ए  Motivational and  positive Story in Hindi जरूर अच्छी लगी होगी। आप जरूर ये Story पढके खुश हुवे होंगे। ऐसी ही Motivational and Success Story Hindi मे  पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट को Subscribe करे। और हा ,आपको ये कहानी कैसी लगी ये हमे Comment करके जरूर बताई ताकि हम भी थोडा Motivate हो जाए। अपने दोस्तों तो ए कहानी जरूर Share करना ताकि उन्हे भी Motivation मिले ।


  • एसी ही Motivational story को भी पढिए  

  1. प्रेरणादायक कहानीयाBest Motivational Story in Hindi With Moral
  2. Best क्रिस्टियानो रोनाल्डो -Short Motivational story in Hindi for Success
  3.         भगवान की फोटो-Motivational story in hindi PDF download
 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां